Monday, April 18, 2011

टूटते रिश्तो का सच


नयी दिल्ली १८ अप्रैल, 
योनाकर्षण जहाँ दिलों को जोड़ सकता है वही रिश्तो को तोड़  भी सकता है-- ऐसा ही कुछ नज़ारा नजर आया आज नयी दिल्ली रेलवे स्टेशन पर. दो तथाकथित पति-पत्नी चीत्कार कर एक दुसरे के प्रति भौंडा प्रेम प्रदर्शित कर रहे थे ओउर पोलिसे ओउर दुनिया को ये जताने की कोशिश कर रहे थे की उनका प्रेम सच्चा है.

दिलवालों की दिल्ली में रेलवे प्लात्फोर्म पर अटूट प्रेम का  प्रदर्शन करने वाला यह जोड़ा अश्वलील हरकते करने के कारण ट्रेन से नीचे उतार दिया गया था. सूत्रों के अनुसार, ये लोग घर से भागे हुए प्रेमी थे ओउर अपने नाजायज़ रिश्ते को छुपाने के लिए एक दुसरे को पति-पत्नी बता रहे थे.

पोलिसे के अनुसार,  अपने आप को बिहार के कटिहार जिले का बताने वाले इस जोड़े -- सोनू ओउर मोनू दोनों ने शराब पी राखी थी ओउर पूछे जाने पर हर बार अपने बारे में नयी कहानी बता रहे थे. जहा पुरुष अपने आप को श्रधानंद कॉलेज का प्रोफेस्सर बता रहा था, वही ओउरत जो काफी पढ़ी लिखी लग रही थी, यह द्साबित करने में लगी थी की वे दोनों तलाकशुदा थे ओउर आपस में उनकी शादी को सम्माज में मंजूरी नहीं मिलने के कारण घर से भागने को मजबूर थे
 हालाँकि हालात को मद्देनजर रखते हुए यह कहा जा सकता है की इस तथाकथित प्रेमी जोड़े का सारा बयान झूठा ओउर मनगढ़ंत लग रहा था. मामला दरअसल नाजायज रिश्ते का लग रहा था जहा दोनो ने अपने अपने  परिवार की मर्यादा ओउर प्रतिष्ठा को छोड़ नाजायज़ सम्बन्ध स्थापित कर लिया था जिसे बचने के चक्कर में आज वे स्टेशन पर भीख मांगने को मजबूर थे. 

भारत जैसे देश में जहा शादी एक पवित्र बंधन माना  जाता है , यौनाकर्षण का ये घिनौना रूप समाज की विडम्बना ही कही जा सकती है. प्रगतिशीलता ओउर आधुनिकीकरण के इस दौड़ में हम पाश्चात्य सभ्यता को अपनाये जा रहे है ओउर अपने मौलिक एवं नैतिक मूल्यों को जाने कहा छोड़ते जा रहे है, यह एक गंभीर चिंता का विषय है.

No comments:

Post a Comment